सरकार के महत्वाकांक्षी योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाने के उद्देश्य से गया जिले में चरणबद्ध अभियान

 

सरकार के महत्वाकांक्षी योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाने के उद्देश्य से गया जिले में चरणबद्ध अभियान

गया, 17 दिसंबर  2023, 
रिपोर्टःडीके  पंडित
गया। सरकार के महत्वाकांक्षी योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाने के उद्देश्य से गया जिले में चरणबद्ध अभियान क्रियान्वित हैै। ज़िला पदाधिकारी, गया, डॉ० त्यागराजन एसएम ने सभी पदाधिकारियों को कहा कि आप सभी का दायित्व है कि इन सभी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुचाये। 
          *महादलित टोला- समग्र उत्थान* नामक कार्यक्रम को गया जिले में पिछले वर्ष से डीएम ने प्रारंभ करवाया था, ताकि वैसे वंचित या छुटे हुए महादलित बस्ती के लोगो को लाभ पहुचाया जा सके।  उन्होंने कहा कि सरकार के महत्वाकांक्षी योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने में कतिपय अभियान चलाया जा रहा है। जिला कल्याण पदाधिकारी द्वारा उपलब्ध कराए गए महादलित टोला की सूची के अनुसार टोलों का चयन किया गया है। ज़िले के सभी प्रखंडों में कैम्प के माध्यम से महादलित टालों के व्यक्तियों को चयन कर उन व्यक्तियों को प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, राशन कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, भूमि पर्चा इत्यादि योजनाओं का शत-प्रतिशत अच्छादित करवाने का उद्देश्य है। 
उन्होंने बताया कि अब तक 7 चरण में कैम्प लगा कर महादलित बस्तियों के लोगो के बीच सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कराया गया है।
    प्रत्येक चरण में 1 प्रखंड में 5 महादलित टोला लिया जाता है, उस प्रकार 24 प्रखंड में 24*5= 120 महादलित टोला को सूचीबद्ध किया गया है। इसीप्रकार कुल 7 चरण में 7*120= 840 महादलित टोला को सूचीबद्ध किया गया है, जहां संबंधित पदाधिकारियों द्वारा योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने का कार्य किया गया।
जिले के 24 प्रखंड में अब तक प्रधानमंत्री/ मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 23141 लोगों को लाभान्वित किया गया है। 10719 लोगों को राशन कार्ड से लाभान्वित किया गया है। यह सभी परिवार अब तौर से अपने नजदीकी जन वितरण प्रणाली विक्रेता से अनाज उठाव कर रहे हैं। 2049 लोगों को सामाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन लाभ दिलवाने का कार्य किया गया है। 19 लोगों को परवरिश योजना का लाभ दिया गया है। 2029 भूमिहीन लोगों को वासभूमि दिलवाले का कार्य किया गया है।
     महादलित समग्र उत्थान के अलावा भी जिला पदाधिकारी ने जिले में महादलित बस्तियों के अलावा अन्य टोलों के लोगों को जो पात्रता रखते हैं उन्हें खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्ड से जोड़ते हुए खाद्यान्न उठाव का लाभ दिलवाया जा रहा है। इस उद्देश्य से जिले के सभी प्रखंडों के पंचायत में तिथि वार विशेष कैंप का आयोजन कर राशन कार्ड वितरण करवाया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने बताया कि सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अपने क्षेत्र के अंतर्गत निर्धारित तिथि में आयोजित कैंप में स्वयं एवं अपने अधीनस्थ सहायकों के साथ उपस्थित रहकर लोगो को राशन कार्ड वितरण करेंगे।
       विगत महीनो में कैंप के माध्यम से टिकरी अनुमंडल अंतर्गत कोच में 1165, गुरारू में 435, टिकरी 400, परैया 400 राशन कार्ड लाभुकों के बीच वितरित किया गया है। इस प्रकार नीमचक बथानी अनुमंडल अंतर्गत खिजरसराय में 948, मोहरा 1173, अतरी 540, नीमचक बथानी 525 राशन कार्ड लाभुकों के बीच वितरित किया गया है। इस प्रकार शेरघाटी अनुमंडल अंतर्गत शेरघाटी प्रखंड में 278, इमामगंज में 1730, मोहनपुर 953, डुमरिया 483, डोभी 1561, आमस 385, गुरुआ 1291, बांके बाजार 996, बाराचट्टी 439 राशन कार्ड लाभुकों के बीच वितरित किया गया है। सभी प्रखंडों में अगले 16 जनवरी तक अलग-अलग पंचायत के गांव बार रोस्टर बनाकर कैंप लगाने हेतु निर्देशित किया गया है किसके लिए तिथि वार पंचायत का नाम कैंप हेतु निर्गत किया गया है।