इर्रिगेशन सिस्टम :-मिट्टी के नमी को बताता है और नमी पूर्ण हो जाने पर स्वतः मोटर बंद हो जाता है , इससे पानी की काफी बचत होने में सहायक होगी।

मधेपुरा बिहार 

जिला ब्यूरो अमीर आजाद 

इर्रिगेशन सिस्टम :-मिट्टी के नमी को बताता है और नमी पूर्ण हो जाने पर स्वतः मोटर बंद हो जाता है , इससे पानी की काफी बचत होने में सहायक होगी। 
शशांक , दिव्यदीप , गणेश
आटोमेटिक वेहिकल बेरियर :- गाड़ी के चलने से बेरियर स्वतः ही खुल जाता है , लेकिन गाड़ी रुक जाने पर या दुर्घटना की स्थिति में अलार्म बजने लगता है। इससे ट्रैफिक को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलेगी।
मुकेश , संजीव , संतोष
ऑटोमैटिक लाइट सिस्टम :- बिना स्विच के सम्पर्क किये हुवे सेंसर के माध्यम से बल्ब को जला सकते है , इसका उपयोग बाथरुम ,घर, या सार्वजनिक क्षेत्र में कर सकते हैं जिससे बिजली की काफी बचत होने में सहायक होंगे। 
निशि कुमारी,अंजली अमर और राजलक्ष्मी
वाटर लेवल इंडिकेटर :- पानी के बचत के लिए पानी के टंकी के लेवल को बताने में सहायक होता है , 
शिवम विवेकानंद और राजदीप
विज़िटर काउंटर :- यह डिवाइस सेमिनार हॉल या बड़े समारोह में लगाया जा सकता है , यह व्यक्तियों की गिनती करके सूचित करता है।
प्रवीण , ज्योतिष और अमन
मेटल डिटेक्टर सेंसर :- यह उपकरण धातु या अयस्क को खोज करने में काफी मददगार साबित हो सकती है ।
राजकुमार संदीप और अरमान अली
प्रोक्सिमिटी अलार्म :- यह उपकरण चोर को पकड़ने या कोई अन्य गतिविधियों की सूचना देती है इसके सम्पर्क में आते ही अलार्म बजने लगता है।
अमित रविश और रोशन
स्मार्ट डस्टबिन :-सेंसर के माध्यम से डस्टबिन को बिना छुए ही उसका डब्बा खुल जाता और भर जाने के बाद इसकी सूचना s.m.s. से प्राप्त हो जाती है जयशंकर सत्यम
1. वायरलेस पावर ट्रांसफर:- बिना तार के संपर्क किए हुए बिजली को ट्रांसफर कर सकते हैं यह उपकरण induction के सिद्धांत पर कार्य करता है अनुपम अमर रानी कुमारी सुनिधि आनंद
इंटरनेट ऑफ थिंग्स :- स्मार्ट डिवाइस है जिसकी मदद से इंटरनेट के माध्यम से घरों के बिजली के स्विच को ऑन ऑफ करके कंट्रोल कर सकते हैं राजा बाबू मणिकांत भाग्यश्री
4. कॉन्टैक्टलेस हैंड सैनिटाइजर :- इसका उपयोग हम लोग बिना डिब्बे को छुए ही सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं 
मेधातिथि चंदन रविकांत कुमार ललन कुमार चौधरी
3. ड्राइवर स्लिप डिटेक्टर:- ड्राइवर गाड़ी चलाते वक्त इसका इस्तेमाल कर सकता है झपकी(नींद) लेंगे तो डिटेक्टर के रूप में अलार्म बजने लगता है इसकी दुर्घटना की संभावना कम रहती है 
रोशन बालकिशोर सुधीर