पूर्व माध्यमिक विद्यालय वा प्राथमिक विद्यालय जैतीखेड़ा ने आयोजित की अभिभावक चौपाल

सरोजिनी नगर/ लखनऊ;

अनिल प्रजापति 

स्लग; पूर्व माध्यमिक विद्यालय वा प्राथमिक विद्यालय जैतीखेड़ा ने आयोजित की अभिभावक चौपाल

ऐंकर- बेसिक शिक्षा परिषद के सरोजनी नगर ब्लॉक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय जैतीखेड़ा में अभिभावक चौपाल का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का संचालन पूर्व माध्यमिक विद्यालय जैती खेड़ा की प्रधान अध्यापिका रेखा शुक्ला द्वारा किया गया। चौपाल में सभी अभिभावक एकत्र हुए और उन्होंने अपने बच्चों के सर्वांगीण विकास तथा शिक्षा से जोड़ने की प्रेरणा लक्ष्य प्राप्त करने की पहल की सराहना की और अपने बच्चों को विद्यालय भेजने का आश्वासन दिया। 
अभिभावको को रेखा शुक्ला ने शपथ दिलाई.., *हम प्रतिदिन अपने बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे। शैक्षिक गतिविधियों एवं होमवर्क को पूर्ण कराते हुए उनको बुनियादी शिक्षा प्राप्त कराएंगे*
...चौपाल में बच्चों को शिक्षा के लिए प्रेरित करने को अभिभावकों ने जो शपथ ली उसे पूर्ण करने का आश्वासन दिया। बच्चों की अच्छी पढ़ाई पर ध्यान देने वाले अभिभावकों को सम्मानित भी किया गया।
ए आर पी उदय प्रताप सिंह ने कहा कि परिषदीय विद्यालयों में कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन कराने के लिए शिक्षा व्यवस्था पर ध्यान देने की कवायद तेजी से शुरू की गई हैवह अभिभावक जिनके पास एंड्रॉयड मोबाइल है अपने बच्चों को वीडियो के माध्यम से नई नई कहानियां और आसान तरीके से पढ़ा सकते हैं। 
             प्राथमिक विद्यालय से शिक्षिका पूनम ने कहा कि बच्चों को अभिभावकों के पास मोबाइल फोन पर होमवर्क भेजा जा रहा है या नहीं इस पर अभिभावक कितना चिंतन कर रहे हैं तथा कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए बच्चों को स्कूल में बने टाइमटेबल के अनुसार रोज नहला धुला कर विद्यालय भेजना शुरू करें।
           महा निदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने शिक्षा विभाग के अफसरों को स्कूलों में चौपाल लगाने तथा अभिभावकों को शपथ दिलाने के निर्देश दिए हैं जिसके तहत चरणबद्ध तरीके से यह कार्यक्रम सरोजनी नगर ब्लॉक में आज जैंतीखेड़ा में आयोजित किया गयाचरणबद्ध तरीके से सरोजनी नगर ब्लॉक के विभिन्न स्कूलों में यह आयोजन किया जा रहा है। 
             अभिभावक चौपाल में सक्रिय अभिभावकों को बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रेरित किया गया ताकि सभी बच्चे स्कूल का कार्य समय पर करें। 
         साथ ही अभिभावक भी बच्चों की पढ़ाई लिखाई पर ध्यान देंऔर नियमित उपस्थिति के प्रति बच्चों को जागरूक करें। एआरपी संध्या द्विवेदी ने कहा अभिभावक जागरूकता चौपाल से प्रत्येक गांव में शिक्षा का माहौल भी तैयार होगा अभिभावक सजग होंगे तो बच्चे की पढ़ाई और व्यक्तित्व की गुणवत्ता में निखार स्वत: ही आएगा। 
   शिक्षक प्रतिनिधि के रूप में रीना त्रिपाठी ने कहा कि प्रत्येक गांव में आयोजित होने वाली अभिभावक चौपाल विशेषकर जैंती खेड़ा के अभिभावक इस बात पर ध्यान दें कि बच्चे धीरे धीरे कोबिट प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शिक्षा से सहज हो सके और वापस अपनी पढ़ाई और रोज विद्यालय आने के प्रति सहज हो सके इसके लिए अभिभावक उन को प्रोत्साहित करें। विभिन्न ऐप और वीडियो जो कि सरलता से मोबाइल में उपलब्ध है के माध्यम से अभिभावक अपने बच्चों को सजगता और सरलता से घर बैठे सरल तरीके से पढ़ा सकते हैं अतः आज के टेक्नोलॉजी के युग में इसके महत्व को समझें ।
          शैक्षिक चौपाल में बताया गया कि सभी परिषदीय विद्यालय खुल गए हैं अतः नियमित रूप से बच्चों को विद्यालय भेजें ताकि मॉनिटरिंग उनके शैक्षिक स्तर के आधार पर की जा सके। शिक्षक चौपाल में डा. संध्या द्विवेदी,उदय प्रताप सिंह, रेखा शुक्ला, संध्या सिंह, शिखा वाजपेई, सुषमा वर्मा, पूनम रजक, शिव कुमार, नंद लाल सिंह, तरुण प्रताप सिंह, सुरेन्द्र कुमार,महेश कुमार, नीलम पाल, अरुण कुमार सिंह, एस एम सी अध्यक्ष हसरत हुसैन,दुखिलाल, पूर्व प्रधान अध्यापक नंद लाल यादव, ग्राम प्रधान गीता वर्मा उपस्थिति रही।