टीबी उन्मूलन हेतु पीपीएसए की भूमिका के संबंध में बैठक आयोजित

टीबी उन्मूलन हेतु पीपीएसए की भूमिका के संबंध में बैठक आयोजित

 
 
 
शिवपुरी ब्रेकिंग न्यूज
 
 
विनोद कुमार प्रजापति
 

शिवपुरी, 13 नवम्बर 2020/ राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अतंर्गत 2025 तक टीबी उन्मूलन के लिये कदम बढाते हुये टी.बी. उन्मूलन में पीपीएसए की भूमिका के संबध में बैठक का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा गत दिवस को जिला चिकित्सालय शिवपुरी एएनएम ट्रेनिंग सेंटर में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा की अध्यक्षता में यह बैठक आयोजित की गई।
बैठक में जिला क्षय अधिकारी डॉ. आशीष व्यास एवं पीपीएसए (पब्लिक प्राईवेट सपोर्ट ऐजेंसी) के जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री दयाशंकर साह एवं अन्य मैदानी एवं पैरामेडिकल कर्मचारी उपस्थित थे। बैठक में टीबी. उन्मूलन हेतु पीपीएसए के समस्त कर्मचारियों को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं जिला क्षय अधिकारी द्वारा दिशा-निर्देश दिये गये।
डॉ. ए.एल.शर्मा ने कहा कि सहरिया, स्लम एरिया एवं घनी बस्तियों रहने वाले लोग टीवी से  अधिक ग्रसित होते है। इनमें प्रत्येक घर का सर्वे किया जाना है तथा टी.बी. का मरीज पाये जाने पर घर के समस्त सदस्यों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जानी है।
डॉ. आशीष व्यास ने बताया कि 20 सितम्बर से 20 अक्टूबर 2020 तक सहरिया एवं मलिन बस्तियों में कुल 10479 घरों का सर्वे कार्य किया गया। जिसमें 110 नये टी.बी. मरीज खोजे गये एवं डोट्स (टी.बी.) की दवा प्रारंभ की गई एवं पूरे जिले में 10 आउटरीच के कैंप के माध्यम से 370 टी.बी. के संभावित मरीजों का परीक्षण किया गया, जिनमें से 09 मरीजों को उपचार पर रखा गया। चैपाल पर चर्चा कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम सड़, कलोथरा, बाघलौन, कमलागंज, ग्राम डेकुआ में विभिन्न जन-जागरुकता गतिविधियों का आयोजन किया गया।
डॉ. व्यास ने बताया की निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत समस्त नोटिफाईड प्राईवेट एवं शासकीय टी.वी. मरीजों को पांच सौ रूपये के मान से तीन हजार रुपये की राशि 06 माह में प्रदान की जाती है एवं जिले में स्थापित समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं डीएमसी पर टीबी की जांच एवं उपचार की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।