आत्मा, गया द्वारा आयोजित वर्मीकम्पोस्ट उत्पादन एवं नर्सरी प्रबंधन का तीन दिवसीय आवासीय प्रषिक्षण सम्पन्न

*आत्मा, गया द्वारा आयोजित वर्मीकम्पोस्ट उत्पादन एवं नर्सरी प्रबंधन का तीन दिवसीय आवासीय प्रषिक्षण सम्पन्न*

रिपोर्टः
डीके पंडित
गया से
नंदनी बायोफर्टिलाईजर उत्पादन ईकाई शेखवारा, बोधगया में आत्मा गया के सौजन्य से आयोजित वर्मीकम्पोस्ट उत्पादन एवं नर्सरी प्रबंधन के तीन दिवसीय आवासीय प्रषिक्षण का आज तीसरे दिन 14.03.2021 को प्रषिक्षणार्थियों को प्रमाण-पत्र वितरित कर समापन हुआ। इस प्रषिक्षण में डुमरिया, इमामगंज, बांकेबाजार, आमस, गुरुआ और शेरघाटी प्रखण्ड के किसानों ने भाग लिया। सभी प्रखण्डों में आत्मा, गया अन्तर्गत गठित कृषक हित समूह के सदस्यों में से आठ-आठ किसानों को इस प्रषिक्षण में सम्मिलित किया गया है। एक साथ 48 किसानों को प्रषिक्षित किया जा रहा है। गया जिला के किसानों के लिये तीन और बैच का प्रषिक्षण 15 मार्च से 23 मार्च के मध्य सम्पन्न कराया जायेगा। 
आज पहले बैच के प्रषिक्षण के अंतिम दिन परियोजना निदेषक, आत्मा, गया श्री रविन्द्र कुमार, उप परियोजना निदेषक, आत्मा श्री नीरज कुमार वर्मा, नंदनी डेयरी एवं बायो फर्टिलाईजर ईकाई के प्रबंधक और मुख्य प्रषिक्षक श्री संतोष कुमार ने प्रषिक्षणार्थियों को प्रषिक्षण में भाग लेने संबंधी प्रमाण-पत्र वितरित किया। 
इस अवसर पर परियोजना निदेषक आत्मा ने सभी प्रषिक्षणार्थियों से प्रषिक्षण की गुणवत्ता एवं उपयोगिता संबंधी प्रतिक्रिया प्राप्त किया। प्रतिभागियों ने जानकारी दिया कि प्रषिक्षण बहुत ही लाभपद्र है और इस प्रषिक्षण के माध्यम से उन्हें वर्मीकम्पोस्ट उत्पादन एवं नर्सरी प्रबंधन की पूरी जानकारी प्राप्त हुई है जिसे अपने खेतों में प्रयोग करके आने वाले समय में लाभान्वित होगें। प्रतिभागियों ने समूह में गौपालन कर वर्मीकम्पोस्ट उत्पादन करके अपने खेत में उसका उपयोग करने एवं अन्य किसानों को उचित मूल्य पर बेचने की बात कही। प्रषिक्षक के रुप में श्री राजेष कुमार, सहायक तकनीकी प्रबंधक, आत्मा एवं श्रीमती शारदा शर्मा, प्रखण्ड तकनीकी प्रबंधक मानपुर, गया उपस्थित थे उन्होंने आत्मा, गया अन्तर्गत समूह गठन करने और समूह के संचालन की जानकारी दिया।