मधेपुरा: पशुपालन विभाग चला रहा पशुओं का टीकाकरण अभियान।

मधेपुरा: पशुपालन विभाग चला रहा पशुओं का टीकाकरण अभियान।

जिला ब्यूरो अमीर आजाद 

जिला मुख्यालय स्थित पशुपालन विभाग के 
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार
के  द्वारा शहर के विभिन्न गांवों एवं मोहल्ले में पशुओं को खुरपका व मुंहपका जैसे कई  अन्य रोगो से बचाव  के लिए टीकाकरण  अभियान   चलाया जा रहा है।
वहीं  पशुपालन पदाधिकारी डॉ सुधीर कुमार ने बताया कि  जिला अंतर्गत सभी गांव मोहल्ले के पशुओं को खुरपका व मुंहपका रोग से बचाव के लिए यह टीकाकरण अभियान की शुरुआत 2020 के अप्रैल माह से चलाया जा रहा है। यह टीकाकरण अभियान जहां क्षेत्रों 70 टीमों के साथ  चलाया जा रहा है।जहां इस अभियान का लक्ष्य 2021 के अप्रैल माह तक में पूरा  किया जाएगा। साथ ही वहीं  श्री...  डॉ. ने  बताया कि यह संक्रामक रोग है जो हवा पानी और सीधे रोगी पशुओं के संपर्क से स्वस्थ पशुओं में फैलता है।यह रोग अधिकतर गोवंशीय पशु विशेषकर शंकर एवं विदेशी नस्ल के पशुओं को ज्यादा प्रभावित करता है।
इससे पशुओं की उत्पादन क्षमता प्रभावित होती है। अधिक संक्रामक होने पर मृत्यु भी हो सकती है।
पशुओं को शुरुआती दौर में तेज बुखार होता है और मुंह से लार गिरना शुरू हो जाती है। पशुओं के मुंह जीभ में छाले बन जाते हैं इससे वह चारा खाना छोड़ देता है। खुरों में भी छाले और घाव बन जाते हैं। जिससे पशुओं को चलने में काफी दिक्कत होती है। जहां खुर पका मुंह पका रोग से बचाव का व एक मात्र तरीका टीकाकरण है। 

वहीं पशु चिकित्सा डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि शहर के विभिन्न गांव मोहल्ले में
रोस्टर के अनुसार प्रत्येक शहर एवं गांव को क्रम से लिया जा रहा है ।और विभाग के सभी  टीमों के द्वारा पशु पालक के दरवाजा पर ही टीकाकरण किया जा रहा है।। यह टीकाकरण अभियान भारत सरकार के सहयोग से नि:शुल्क चलाया जा रहा है। अभी तक  जहां पूरे जिले में पी.पी.आर. में 2 लाख 8 हजार 8 सौ.पशुओं का टीका करण और 7 लाख 13 हजार  पशुओं इर्यर टैगिंग किया गया है।