कोविड 19 संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए जिला प्रशासन, गया कोविड संक्रमण के बचाव एवं सुरक्षा हेतु

कोविड 19 संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए जिला प्रशासन, गया कोविड संक्रमण के बचाव एवं सुरक्षा हेतु 
   गया, 27 मार्च  2021

कोविड 19 संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए जिला प्रशासन, गया कोविड संक्रमण के बचाव एवं सुरक्षा हेतु और अधिक प्रभावी तरीके से जुट गया है। ज़िले में कोविड टीकाकरण तथा कोविड 19 की जांच को तेज करने का निदेश सिविल सर्जन तथा अधीक्षक, एएनएमएमसीएच को दिया गया है। 
               ज़िला पदाधिकारी ने होली त्यौहार के अवसर पर बाहर से आये हुए लोगों तथा इनके परिवारों से अपील किया है कि वे कोविड की जांच कराने के पश्चात ही अपने परिवारों के संपर्क में रहें। अगर किसी व्यक्ति में संक्रमण पाया जाता है तो तुरंत चिकित्सीय परामर्श लें तथा ग्रसित व्यक्ति होम क्वारंटाइन में रहना सुनिश्चित करें। 
               60 वर्ष के ऊपर के व्यक्ति तथा 45 से 59 वर्ष के व्यक्ति कोविड 19 का टीकाकरण अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र/अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा एएनएमएमसीएच जाकर टीकाकरण अवश्य लगाए, साथ ही आधार कार्ड ले जाना आवश्यक होगा। 
                उपरोक्त परिप्रेक्ष्य में जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह द्वारा *आज एएनएमएमसीएच (अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल) का औचक निरीक्षण* करते हुए कोविड 19 के संबंध में अधीक्षक, एएनएमएमसीएच तथा सिविल सर्जन को कोविड 19 से संबंधित महत्वपूर्ण निदेश दिया। ज़िला पदाधिकारी ने अधीक्षक, एएनएमएमसीएच तथा सिविल सर्जन को निदेश दिया कि कोविड 19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी प्रकार की कोताही को गंभीरता से लिया जाएगा। उन्होंने कहा की पिछले कोविड संक्रमण काल मे गया ज़िला के चिकित्सको/स्वास्थ्य कर्मियों, अस्पतालों (निजी एवं सरकारी) सहित अन्य संस्थाओं द्वारा प्रशंसनीय कार्य किए गए थे। उन्होंने जोर देकर कहा कि कोविड 19 का संक्रमण अभी बिहार में बहुत अधिक नहीं है, परंतु सावधानी बरतते हुए हमें सभी सरकारी अस्पतालों को अलर्ट करने की आवश्यकता है ताकि आवश्यकता पड़ने पर इसका उपयोग किया जा सके। 
                ज़िला पदाधिकारी ने अधीक्षक, एएनएमएमसीएच को निदेश दिया कि कोविड 19 से संबंधित व्यक्ति का ईलाज अच्छी तरह करावे तथा कोविड 19 प्रोटोकॉल के संबंध में जानकारी हेतु जगह जगह साइनेजेज लगाना सुनिश्चित करें। उन्होने बताया कि एएनएमएमसीएच में ही अधिक मरीज के आने की संभावना है। अतः पूर्व की भांति सभी व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। साथ ही वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सप्लाई इत्यादि व्यवस्था को अच्छी तरह देख लें। 
                उन्होंने निदेश दिया कि कोरोना से संबंधित मरीजों के परिजनों के ठहरने हेतु बनाये गए कक्ष में पर्याप्त कुर्सी, पेयजल, पंखा एवं शौचालय की व्यवस्था करावे।
                  कोरोना संक्रमित व्यक्ति का ईलाज हेतु ज़िला पदाधिकारी द्वारा वार्ड का निरीक्षण किया गया। अधीक्षक द्वारा बताया गया कि 14 बेड को पूरी तरह फंक्शनल किया गया है, जिसमें वेंटीलेटर, ऑक्सीजन की पूरी व्यवस्था है। ज़िला पदाधिकारी ने निदेश दिया कि सभी वार्डों को पूरी तरह साफ सुथरा रखे तथा आवश्यक सूचनाओं से संबंधित साइनेजेज लगावे। साथ ही ज़िला पदाधिकारी ने निदेश दिया कि अस्पताल के नियंत्रण कक्ष को संधारित करते हुए इसके दूरभाष संख्या को सभी वार्डों एवं अस्पताल परिसर में जगह जगह प्रदर्शित करावे।
                  ज़िला पदाधिकारी द्वारा कोविड 19 वैक्सीनेशन सेन्टर तथा टेस्टिंग सेन्टर का विस्तार से निरीक्षण किया गया। साथ ही अस्पताल में भर्ती मरीजों एवं उनके परिजनों से ईलाज, खान पान, दवा, पेयजल, शौचालय इत्यादि के संबंध में पूछताछ कर जानकारी प्राप्त किया। उन्होंने चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों से कहा कि कोरोना वैक्सीन का दोनों खुराक आप सबों को दिया जा चुका है। अतः पूर्व की भांति भयावह होने की आवश्यकता नहीं है, परंतु संक्रमण से बचने हेतु पूरी सावधानी के साथ मरीज़ों का ईलाज करें। सभी चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी पीपीई किट पहनकर ही मरीज़ों का ईलाज करें। 
                  ज़िला पदाधिकारी के साथ प्राचार्य, अधीक्षक एएनएमएमसीएच, सिविल सर्जन, डीपीएम स्वास्थ्य, ज़िला जन सम्पर्क पदाधिकारी, विशेष कार्य पदाधिकारी सहित विभिन्न विभागों के चिकित्सक उपस्थित थे।