अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल बोधगया के महाबोधि मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक पुख्ता करने के उद्देश्य से महाबोधि मंदिर के मुख्य द्वार (सुरक्षा जांच संख्या 01) पर *एक्स-रे लगेज स्कैनर मशीन

अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल बोधगया के महाबोधि मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक पुख्ता करने के उद्देश्य से महाबोधि मंदिर के मुख्य द्वार (सुरक्षा जांच संख्या 01) पर *एक्स-रे लगेज स्कैनर मशीन* का संस्थापन किया गया, जिसका उद्घाटन जिला पदाधिकारी सह अध्यक्ष बोधगया मंदिर प्रबंधकारिणी समिति श्री अभिषेक सिंह द्वारा फीता काटकर तथा बटन दबाकर किया उद्घाटन। 
      गया, 03 अप्रैल, 2021
रिपोर्टः
दिनेश कुमार पंडित
गया (बिहार
, अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल बोधगया के महाबोधि मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक पुख्ता करने के उद्देश्य से महाबोधि मंदिर के मुख्य द्वार (सुरक्षा जांच संख्या 01) पर *एक्स-रे लगेज स्कैनर मशीन* का संस्थापन किया गया, जिसका उद्घाटन जिला पदाधिकारी सह अध्यक्ष बोधगया मंदिर प्रबंधकारिणी समिति श्री अभिषेक सिंह द्वारा फीता काटकर तथा बटन दबाकर किया गया। 
             इस अवसर पर उपस्थित बौद्ध भिक्षुओं द्वारा सूत्रपाठ किया गया। उद्घाटन के पूर्व जिला पदाधिकारी ने लगेज स्केनर के तकनीशियन से स्थापित किये गए मशीन के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त किया। हैदराबाद से मंगाई गई यह मशीन पहले से स्थापित दो मशीन की अपेक्षा आधुनिक तकनीक से लैस है। उन्होंने उपस्थित पुलिस पदाधिकारी एवं सुरक्षा कर्मियों को निर्देश दिया कि हर हाल में पर्यटकों/सैलानियों का लैगेज स्कैन करने के बाद ही मंदिर में प्रवेश दिया जाय, यह सुनिश्चित करेंगे। साथ ही बताया गया कि वर्ष 2017 से 02 एक्स-रे मशीन सुरक्षा जाँच संख्या 2 पर स्थापित हैं, अब यह तीसरा एक्स रे मशीन लग जाने से श्रद्धालुओं के सामान की पुख्ता जाँच पहली फ़्रिस्किंग पर हो जाएगी, जिससे सुरक्षा जाँच अब अधिक सुदृढ़ होगी। 
              कार्यक्रम में मुख्य पुजारी भंते चलिन्दा, भिक्षु दिनानंद, बीटीएमसी के सचिव श्री एन दोरजी, मंदिर सुरक्षा प्रभारी राज किशोर प्रसाद सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी/कर्मी मौजूद थे।