रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बस स्टैंड पर कोरोना जांच की समीक्षा,

दिनेश कुमार पंडित गया (बिहार)ज़िला पदाधिकारी की अध्यक्षता में  रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बस स्टैंड पर कोरोना जांच की समीक्षा, अनुमंडल स्तर पर क्वारंटाइन सेन्टर के निर्माण की योजना तथा माइक्रो कन्टेनमेंट जोन में आंगनबाड़ी वर्कर की प्रतिनियुक्ति पर विचार विमर्श किया गया। 
               बैठक में ज़िला पदाधिकारी द्वारा मेगा कन्टेनमेंट जोन/माइक्रो कन्टेनमेंट जोन में कोरोना टेस्टिंग, मेडिकल किट की उपलब्धता तथा लोगों के आवाजाही पर प्रतिबंध लगाने का निदेश दिया गया। इस बात पर बल दिया गया की संक्रमित व्यक्ति के परिवार के सदस्य बिना जांच के बाहर न निकले ताकि वे अन्य लोगों के संपर्क में आने से बचे और कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। 
                ज़िला पदाधिकारी द्वारा डीपीओ, आईसीडीएस को निदेश दिया गया की माइक्रो कन्टेनमेंट जोन में आंगनबाड़ी वर्कर की प्रतिनियुक्ति की जाए ताकि वे प्रतिदिन माइक्रो कन्टेनमेंट जोन का निरीक्षण कर संक्रमित व्यक्ति को मेडिकल किट उपलब्धता, किसी प्रकार की शारीरिक समस्या अथवा कोई लक्षण दिखाई दे तो उसे त्वरित रूप से संबंधित पदाधिकारियों को बता सके। साथ ही संक्रमण संबंधी स्टीकर भी चिपकाने की ज़िम्मेदारी इन्हें दी गयी है। 
                 बैठक में निदेश दिया गया की कोरोना जांच का परिणाम जबतक किसी व्यक्ति को प्राप्त नही हो जाता है तबतक वे आइसोलेशन में रहेंगे ताकि पॉजिटिव परिणाम आने पर वे दूसरे व्यक्ति को संक्रमित न कर सके। बैठक में कांटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य तेजी से करने का निदेश दिया गया। 
                 बैठक में सिविल सर्जन द्वारा बताया गया की आज गया रेलवे स्टेशन पर 21, फतेहपुर 06, गुरारू 08, इमामगंज 03, कोंच 01, मानपुर 06, टिकारी 09, अतरी 04, शेरघाटी में 10, बेलागंज में 4, सदर 01 तथा एयरपोर्ट पर 4 व्यक्ति संक्रमित पाए गए। एएनएमएमसीएच को 10 डाटा इंट्री ऑपरेटर उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया ताकि जांच कार्य, पोर्टल पर अपलोड करने सहित अन्य कार्यों में तेजी लायी जा सके।
                 ज़िला पदाधिकारी ने मास्क चेकिंग अभियान की समीक्षा करते हुए इसे और सख्ती के साथ करने का निदेश दिया गया। साथ ही बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, हाट बाजार में, भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों में मास्क अभियान पर विशेष ध्यान देने का निदेश दिया।
                 बैठक में निदेश दिया गया कि कन्टेनमेंट जोन का कोई व्यक्ति अगर कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करता है तो उसपर एपिडेमिक एक्ट के तहत प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज की जाएगी।
                 ज़िला पदाधिकारी द्वारा कोविड 19 से संबंधित ज़िला नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण करते हुए आवश्यक निदेश दिया गया। उन्होंने नियंत्रण कक्ष प्रभारी को निदेश दिया कि आवश्यक सूचनाओं से संबंधित साईनेजज लगवाना सुनिश्चित करेगे। नियंत्रण कक्ष में 03 शिफ्ट में वरीय प्रभारी को प्रतिनियुक्त करने का निदेश दिया है, जो प्रत्येक शिफ्ट में शिफ्ट प्रभारी के रूप में प्रतिनियुक्त रहेंगे।  
                 बैठक में उप विकास आयुक्त, श्री सुमन कुमार, सिविल सर्जन डॉ के०के० राय, अपर समाहर्त्ता (लोक शिकायत) श्री नरेश झा, अपर समाहर्त्ता (विभागीय जांच) श्री संतोष कुमार श्रीवास्तव, अधीक्षक, एएनएमएमसीएच, विशेष कार्य पदाधिकारी, ज़िला भूअर्जन पदाधिकारी, डीपीएम स्वास्थ्य, ज़िला जन सम्पर्क पदाधिकारी, नजारत उप समाहर्ता, वरीय उप समाहर्त्तागण सहित अन्य पदाधिकारी, चिकित्सक उपस्थित थे।