ज़िला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड 19 से संबंधित आपदा प्रबंधन समूह की बैठक

दिनेश कुमार पंंडित गया बिहार:- ज़िला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड 19 से संबंधित आपदा प्रबंधन समूह की बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित की गयी, जिसमें मुख्य रूप से कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की जांच में तेजी लाने, टीकाकरण, कन्टेनमेंट जोन की व्यवस्था, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बस स्टैंड पर कोरोना जांच की समीक्षा पर विचार विमर्श किया गया। 
               बैठक में ज़िला पदाधिकारी द्वारा सभी डीडीओ को स्पष्ट निदेश दिया गया कि वे अपने अपने अधीनस्थ कर्मियों यथा कार्यालय प्रधान, कंप्यूटर ऑपरेटर, कार्यालय परिचारी, चालक सभी को कोविड का दोनों डोज़ दिलवाना सुनिश्चित करेंगे। जो कर्मी टीकाकरण नहीं लेते है और संबंधित कर्मी का वेतन निकासी की जाती है, तो संबंधित डीडीओ इसके ज़िम्मेदार होंगे। साथ ही उन्होंने निदेश दिया कि वेतन का बिल बनाने के उपरांत ज़िला कोषागार में दोनों डोज़ लेने का प्रमाण पत्र जमा करेंगे, प्रमाण पत्र के आधार पर वेतन भुगतान की कार्रवाई की जाएगी। 
                ज़िला पदाधिकारी ने निदेश दिया कि सभी डॉक्टर ज़िला मुख्यालय में 24 घंटे रहना सुनिश्चित करेंगे, आवश्यक पड़ने पर उन्हें बुलाया जा सकता है, नहीं आने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। 
               ज़िला पदाधिकारी ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति का ऑक्सीजन स्तर 90 से अधिक है और उन्हें कोविड का लक्षण है, तो वैसे लोग डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर (डीसीएचसी) में रह सकते है। डीसीएचसी गया ज़िला में 4 स्थानों पर बनाया गया है, जिसमें एएनएम स्कूल, नीमचक बथानी, एएनएम ट्रेनिंग स्कूल, टिकारी, एएनएम ट्रेनिंग स्कूल, शेरघाटी एवं अम्बेडकर छात्रावास, भुसुंडा, मानपुर है। इस केंद्र पर सभी प्रकार की व्यवस्था की गई है यथा भोजन, पेयजल, चिकित्सक द्वारा लगातार मोनिटरिंग की व्यवस्था, ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है। 
               ज़िला पदाधिकारी ने ज़िला नियंत्रण कक्ष के प्रभारी को निदेश दिया कि आरटीपीसीआर जांच में जो भी लोग पॉजिटिव आ रहे हैं, उन्हें नियंत्रण कक्ष से फ़ोन पर सूचना देना होगा एवं उनके पता पर मेडिकल किट पहुचाने की व्यवस्था करना आवश्यक होगा। साथ ही उन्हें ज़िला प्रशासन द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी भी देना सुनिश्चित करेंगे। 
               ज़िला पदाधिकारी ने बताया कि भारत सरकार के द्वारा 1 मई 2021 से 18 वर्ष एवं उसके ऊपर आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों को कोविड-19 का टीकाकरण प्रखंड स्तर पर कराए जाने हेतु इच्छुक व्यक्तियों का पंजीकरण स्वयं कोविन पोर्टल के माध्यम से एवं प्रखंड स्थित आरटीपीएस काउंटर पर जाकर अपना नाम, पिता का नाम, पूरा पता, मोबाइल नंबर आदि जानकारी देना होगा। दिए गए जानकारी के अनुसार उनका पंजीकरण कोविन पोर्टल पर किया जाएगा एवं संबंधित प्रखण्ड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उन्हें टीका दिया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील किया है कि कोरोना से बचाव हेतु टीका अवश्य ले, यह पूरी तरह सुरक्षित है। साथ ही आरटीपीएस काउंटर पर पंजीकरण हेतु जब जाए तो सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए मास्क का प्रयोग अवश्य करें। ज़िला पदाधिकारी ने निदेश दिया कि सिविल सर्जन, ज़िला स्वास्थ्य समिति अथवा उनके द्वारा प्राधिकृत पदाधिकारी/कर्मियों के द्वारा टीकाकरण के संबंध में आरटीपीएस काउंटर पर कार्यरत कार्यपालक सहायको को प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करेंगे। 
               बैठक में नगर आयुक्त, नगर निगम, गया, सहायक समाहर्त्ता, सिविल सर्जन, अधीक्षक, अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, अपर समाहर्त्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर, वरीय उप समाहर्त्तागण, नजारत उप समाहर्त्ता सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी/चिकित्सक उपस्थित थे।