आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के निर्माण के लिए सभी विभागों को रोड मैप तैयार करना है

सभी विभाग आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोड मैप तैयार करें- कलेक्टर
 टीएल बैठक में कलेक्टर ने दिए अधिकारियों को निर्देश

 
शिवपुरी ब्रेकिंग न्यूज
 
 

शिवपुरी, 23 नवम्बर 2020/ आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के निर्माण के लिए सभी विभागों को रोड मैप तैयार करना है और अपने-अपने विभाग से संबंधित विभिन्न बिंदुओं का अध्ययन कर कार्य योजना तैयार करना है जिसमें कार्य के लिए लक्ष्य निर्धारित कर कार्य पूरा करना है। साथ ही आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के निर्माण में सुशासन की अवधारणा को भी साकार बनाएं। यह निर्देश कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने सोमवार को आयोजित टीएल बैठक में सभी अधिकारियों को दिए हैं।
उन्होंने कहा कि लोक सेवाओं को बेहतर बनाने और समय सीमा में आम जनों की शिकायतों और उनके आवेदनों का निराकरण करना, सहज व सरल तरीके से लोगों को सेवाएं मुहैया कराना यह सभी विभागों की प्राथमिकता होना चाहिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एचपी वर्मा, अपर कलेक्टर आर एस बालोदिया, एसडीएम अरविंद बाजपेई सहित विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे। बैठक में सीएम हेल्पलाइन, समय सीमा पत्र, न्यायालय में लंबित प्रकरण आदि विषयों पर समीक्षा की गई।
सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का समय सीमा में निराकरण के निर्देश
बैठक में सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि अधिकारी स्वयं शिकायतों का अवलोकन करें और शिकायतकर्ता से बात करें। यदि कोई व्यक्ति किसी योजना का लाभ लेने के लिए अपात्र है तो इसकी सूचना संबंधित को दें। उन्होंने बैठक में 100, 300 दिवस और 500 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों  की समीक्षा की और जल्द इन शिकायतों के निराकरण के निर्देश दिए।
अनुपयोगी संपत्तियों को पोर्टल पर दर्ज करें बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि उनके विभाग से संबंधित अनुपयोगी शासकीय परिसंपत्तियों की जानकारी पोर्टल पर दर्ज करें। यह जानकारी शासन को भेजी जाना है ताकि भविष्य में इन लोक संपत्तियों का बेहतर उपयोग किया जा सके।
भ्रमण कर लें स्थिति का जायजा
जिले में कोरोना केसों की संख्या बड़ी है। शहर के बालों को चार भागों में विभाजित करके अधिकारियों को कोरोना की स्थिति की निगरानी करने और भ्रमण करने के निर्देश दिए गए थे सभी अधिकारी सक्रिय होकर भ्रमण करें।
स्थानीय निर्वाचन की तैयारियों पर चर्चा
बैठक में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि जिले में होने वाले स्थानीय निर्वाचन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं और उन्हें जरूरी दायित्व सौपे गए हैं। संबंधित अधिकारी निर्वाचन कार्य को गंभीरता से लेते हुए अभी से तैयारी करें।