प्रायवेट अस्पतालों में निःशुल्क होगा आयुष्मान कार्डधारी कोरोना रोगियों का उपचार

शिवपुरी, 10 मई 2021/ कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर अब आयुष्मान कार्डधारी कोरोना से पीड़ित गरीब रोगियों का उपचार प्रायवेट चिकित्सालयों में निशुल्क होगा। उनके लिए 20 प्रतिशत पलंग आरक्षित रखने के निर्देश भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए हैं। जिले में आयुष्मान योजना अंतर्गत कोविड का उपचार करने के लिए एम.एम.हॉस्पिटल, नवजीवन हॉस्पिटल तथा पीपुल्स हॉस्पिटल को अनुबंधित किया गया है। सिद्धि विनायक हॉस्पिटल पूर्व से ही आयुष्मान योजना में अनुबंधित है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.ए.एल.शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि मध्यप्रदेश शासन ने आयुष्मान भारत योजना के तहत कोरोना रोगियों के उपचार हेतु निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों के तहत जिले में कोरोना का उपचार कर रहे निजी चिकित्सालयों को तीन माह के लिए अनुबंधित किए जाने सहित आयुष्मान के रोगियों के लिए 20 प्रतिशत पलंग भी आरक्षित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके पालन में शिवपुरी शहर के एमएम हॉस्पिटल, नवजीवन हॉस्पिटल तथा पीपुल्स हॉस्पिटल को अनुबंधित किया गया है वहीं सिद्धि विनायक हॉस्पिटल पूर्व से आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत पूर्व से अनुबंधित है। जिसे भी आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत कोविड रोगियों का उपचार करने के निर्देश जारी किए गए हैं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि शहर के निजी चिकित्सालयों में आधा सैकड़ा से अधिक कोरोना पोजेटिव रोगी भर्ती हैं। शासन द्वारा जारी निर्देशों के बाद अब गरीबों को भी निजी अस्पतालों में उपचार कराने के लिए रास्ता खुल जाएगा क्योंकि गरीब कोरोना रोगियों का उपचार आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत होगा जिसका भुगतान शासन द्वारा योजना अनुसार किया जाएगा। डाॅ.शर्मा ने बताया कि यदि रोगी के पास आयुष्मान कार्ड नही है और वह पात्र हितग्राही है तो उक्त अस्पतालों में आयुष्मान मित्र नियुक्त किए जाएंगे, जो रोगी से आवश्यक दस्तावेज लेकर तत्काल आयुष्मान कार्ड बनाने की कार्यवाही करेंगें।