पटना में मरीजों से प्राइवेट अस्पतालों द्वारा मनमाना पैसा लेने का सिलसिला थम नहीं रहा है।

रिपोर्टः
दिनेश कुमार पंडित
पटना
 जिला प्रशासन ने ऐसे ही एक मामले में मंगलवार को बाइपास स्थित सारांश हॉस्पिटल पर मुकदमा दर्ज किया है। एक मरीज ने शिकायत की थी कि उसे एक बेड के लिए 50 हजार देना पड़ा। ऐसे ही मामलों में प्रशासन ने चार और प्राइवेट अस्पतालों को नोटिस जारी किया है।
कोविड-19 के नोडल अधिकारी प्रवीण कुंदन ने बताया कि बाइपास स्थित सारांश हॉस्पिटल में एक मरीज से एक बेड के लिए 50 हजार रुपए लिया गया है। दूसरे दिन के लिए 30 हजार मरीज को देने पर मजबूर किया गया। मरीज की शिकायत पर इस मामले की छानबीन की गई तो पता चला कि अस्पताल में उससे पैसा ही नहीं लिया, बल्कि उसे कच्चा रसीद दिया है, जिसका कोई रिकॉर्ड नहीं है। इस मामले में अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ आपदा अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।
उन्होंने बताया कि अस्पताल में भर्ती अन्य मरीजों के रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है। ताकि पता चल सके कि और कितने मरीजों से राज्य सरकार द्वारा निर्धारित राशि से अधिक पैसा लिया गया है। इसके बाद अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि बाइपास के दो, कंकड़बाग और राजेंद्र नगर के एक अस्पताल के खिलाफ नोटिस जारी किया गया है, क्योंकि इन अस्पताल प्रबंधन पर भी मरीज से मनमाने तौर पर पैसा लेने का आरोप लगाया गया है। इन अस्पतालों की भी जांच हो रही है। पिछले एक सप्ताह में पटना के 4 प्राइवेट अस्पतालों पर ऐसे ही मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई है। 
बेड बेच रहे हैं अस्पताल
छानबीन में यह भी पता चला है कि प्राइवेट अस्पताल अपने यहां कुछ बेड को सुरक्षित रखते हैं ताकि उसे दिखाकर मरीजों से अधिक पैसा लिया जा सके। यह शिकायत बाइपास के कई प्राइवेट अस्पतालों का है अधिकारियों का कहना है कि सूचीबद्ध अस्पतालों में बेड खाली रहने के बाद भी प्रशासन को जानकारी नहीं मिलती है, क्योंकि अस्पताल प्रबंधन द्वारा खाली बेड की जानकारी नहीं दी जाती है। ऐसे में एक बेड के लिए मरीजों से मनमाना पैसा लिया जाता है। अभी पता चला है कि अस्पतालों की गार्ड और एंबुलेंस चालक की भी मिलीभगत है, जो मरीजों को बहला-फुसलाकर बेड दिलाने का काम कर रहे हैं। इन सब पहलू पर जांच हो रही है।
इन नंबरों पर दर्ज कराएं शिकायत
गौतम कुमार 88529 6963
राजीव कुमार अवर निरीक्षक 963029006
विश्वजीत दास गुप्ता 9934491079
प्रवीण कुंदन वरीय उप समाहर्ता 8130697072