कोरोना संक्रमण के बचाव एवं सुरक्षा से संबंधित दवाओं की सहज उपलब्धता के उद्देश्य से गया जिला अंतर्गत थोक दवा विक्रेताओं के साथ बैठक

   गया, 12 मई, 2021, 
रिपोर्टः
गयाबिहार
जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण के बचाव एवं सुरक्षा से संबंधित दवाओं की सहज उपलब्धता के उद्देश्य से *गया जिला अंतर्गत थोक दवा विक्रेताओं के साथ बैठक* करते हुए ज़िला पदाधिकारी ने दवा विक्रेताओं से अनुरोध किया कि मानवता तथा इंसानियत को ध्यान में रखते हुए कोरोना तथा अन्य गंभीर बीमारियों की दवाओं की सहज उपलब्धता दवा विक्रेता सुनिश्चित करें।
                  जिला पदाधिकारी ने आयोजित बैठक में कुछ महत्वपूर्ण निदेश दिए, जो इस प्रकार हैं - 
                  ● *कोविड संक्रमण की विशेष परिस्थितियों में लोगों को कोरोना एवं अन्य घातक बीमारियों की दवा सहज उपलब्ध करावें।*
                  ● *दवा का अवैध भंडारण तथा कालाबाजारी करने वाले दवा विक्रेताओं पर होगी कार्रवाई।* 
                  ● *लोगों को दवाएं सही कीमत पर एवं सही समय पर उपलब्ध हो, इसमें परेशानी होने पर ज़िला प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा।*
                  ● *दवा विक्रेताओं की समस्या के समाधान हेतु जिला प्रशासन तत्पर।*
                  ● *कोरोना संक्रमण की दवा/घातक बीमारियों की दवा का स्टॉक/निर्धारित मूल्य दवा दुकान के बाहर प्रदर्शित करना अनिवार्य।*
                  ● *दवा दुकानों पर सामाजिक दूरी एवं मास्क का प्रयोग अनिवार्य।*
                  ● *धावादल द्वारा नियमित रूप से दवा का स्टॉक एवं उपलब्धता की जांच की जाएगी।* 
                   जिला पदाधिकारी ने थोक दवा विक्रेताओं के साथ बैठक करते हुए दवा विक्रेताओं से अनुरोध किया कि इस आपदा की परिस्थिति में ज़रूरतमंद लोगों/मरीज को दवा की कमी न हो, इसे दवा विक्रेता ध्यान में रखें। उन्होंने कहा कि समय समय पर गया जिलावासी अपने वयक्तिगत हित से ऊपर उठकर कार्य किया है। उन्होंने कहा की *अभी के परिस्थिति के अनुसार एक मरीज के लिए चिकित्सक, पारामेडिकल स्टाफ एवं दवा सबसे अधिक महत्वपूर्ण है।* किसी की जान बचाने में इन तीनो व्यक्तियों/संस्थाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है, इसे अवश्य ध्यान में रखें। ज़रूरतमंद लोगों को आसानी से बाजार में दवा मिले, इसकी कालाबाजारी न हो, इसे सुनिश्चित करने का निदेश ड्रग इंस्पेक्टर को दिया गया।
                   जिला पदाधिकारी ने निदेश दिया कि दवाओं के खुदरा एवं थोक विक्रेता अपने दुकान के आगे दवाओं का स्टॉक एवं निर्धारित मूल्य का प्रदर्शन करेंगे। साथ ही सामाजिक दूरी का अनुपालन एवं मास्क का प्रयोग सुनिश्चित करायेंगे। उन्होंने सभी दवा दुकानों में सीसीटीवी कैमरा लगाने का निदेश दिया। उन्होंने स्पष्ट रूप से निदेश दिया कि दवा की कृत्रिम/अभाव दिखाकर लोगों को परेशान करने वाले दवा विक्रेताओं पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा गठित धावादल, जिसमे प्रशासनिक पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं ड्रग इंस्पेक्टर शामिल हैं, नियमित रूप से छापेमारी की जा रही है। धावादल दल के द्वारा अनियमितता पकड़ में आने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 
                   बैठक में ज़िला पदाधिकारी ने कहा कि दवा विक्रेताओं की जो समस्या है, उसके निष्पादन हेतु जिला प्रशासन तत्पर है। कुछ दवा विक्रेताओं ने बैठक में बताया कि गया जिला को महत्वपूर्ण दवाओं की कम आपूर्ति की जा रही है। जिला पदाधिकारी ने आश्वासन दिया कि इस संबंध में वे आवश्यक कार्रवाई करेंगे। 
                    जिला पदाधिकारी ने ड्रग इंस्पेक्टर को निदेश दिया कि वे प्रतिदिन दवाओं के स्टॉक की जांच कर प्रतिवेदन जिला पदाधिकारी एवं सिविल सर्जन को देंगे। साथ ही महत्वपूर्ण दवा की किल्लत होने पर ज़िला पदाधिकारी एवं सिविल सर्जन के संज्ञान में लाएंगे। 
                    आज की बैठक में एएसपी, अनुमण्डल पदाधिकारी, सदर, सिविल सर्जन, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, विशेष कार्य पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्त्तागण, डीपीएम स्वास्थ्य सहित ज़िले के थोक दवा विक्रेता उपस्थित थे। 
                    ज़िले के दवा थोक विक्रेता नेताजी मेडिकल हॉल, एके इंटरप्राइजेज, प्रकाश मेडिकल हॉल, संतोषी मेडिकल एजेंसी, सायत्री इंटरप्राइजेज, जमुआर एजेंसी, तुलसी फार्मा, चौराहा मेडिकल हॉल सहित अन्य दवा विक्रेता उपस्थित थे।