देश में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए तेज टीकाकरण और टेस्टिंग जरूरी हथियार है- श्रीमती अर्चना राय भट्ट


 विश्वनाथ आनंद
  पटना( बिहार)- देश में कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत तेज़ रफ़्तार पकड़ चुका है। इसकी रोकथाम के लिहाज से तेज टीकाकरण और टेस्टिंग जरूरी हथियार हैं । उक्त बातें भाजपा के वरिष्ठ नेत्री सह भाजपा महिला मोर्चा के प्रदेश प्रवक्ता श्रीमती अर्चना राय भट्ट ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहीं l उन्होंने आगे कहा कि  कोरोना संक्रमित फैलाव को रोकने के लिए सवर्प्रथम संक्रमितों की पहचान आवश्यक है । अगर वक्त रहते उनकी पहचान कर ली जाय तो इसके विस्तार पर लगाम लगाया जा सकता है । इस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार तक पूरी शक्ति से जुटी हुई है l जिसमे लॉकडाउन से लेकर टेस्टिंग टीकाकरण तक व्यापक पैमाने पर किया जा रहा है l जिसका परिणाम भी विगत कुछ दिनों से बिहार में संक्रमितों की संख्या में भारी गिरावट देखी जा रही है  l उन्होंने जारी विज्ञप्ति में आगे कहा है कि इसमें और गति प्रदान करने के लिए और कोरोना के विस्तार को रोकने के लिए बिहार सरकार स्वास्थ्य विभाग के तरफ से विशेष अभियान चलाया जा रहा है । जिसमे टेस्किंग प्रक्रिया को आसान बनाया गया है l राज्य के कई स्थानों पर जांच शिविर लगा कर कोरोना संक्रमितो की पहचान की जा रही है l इसी क्रम में राजधानी पटना के भूतनाथ रोड में कोबिड टेस्टिंग जाँच शिविर लगाकर लोगों का कोबिड टेस्ट किया जा रहा है । कैंप में रैपिड एंटीजन वं आरटी-पीसीआर दोनों प्रकार की टेस्ट सुविधा उपलब्ध है. रैपिड एंटीजन टेस्ट 20 मिनट में कोरोना की जांच करता है जबकि आरटी-पीसीआर का परिणाम दो दिनों में दिया जाता है .
पटना के भूतनाथ रोड स्थित मीना सुपर मार्केट में निःशुल्क कोरोना जांच शिविर के मुख्य संयोजक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी राष्ट्रीय विचार मंच के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह मुख्य संरक्षक राजा चौधरी के साथ सहयोग एवं वालंटियर महिला कल्याण समिति के द्वारा चलाए जा रहे  एमकेएस कोविड केयर के संयुक्त तत्वावधान आयोजित जा रहा है  l उन्होंने आगे कहा कि 
इस जांच शिविर के बारे में महिला कल्याण समिति की सचिव सह भाजपा महिला मोर्चा की प्रवक्ता श्रीमती अर्चना राय भट्ट ने बताया कि यह शिविर विगत चार दिनों से जारी है . कल तीसरे दिन कुम्हरार विधायक अरुण कुमार सिन्हा जी भी इसकी समीक्षा करने पहुंचे थे . यहा शिविर आयोजित होने से इस इलाके के रहने वालो को बहुत सहूलियत प्राप्त हो रही है . प्रति दिन तकरीबन 150 से 200 लोगों का टेस्ट हो रहा है . जिसमें रैपिड एंटीजन वं आरटी-पीसीआर दोनों किया जा रहा है . आज भी दोपहर तक करीब 120 लोगों के आस पास अपनी जांच करवाई है .  जिसको तुरंत परिणाम जानना है वे रैपिड एंटीजन करवा कर चंद मिनटों में संतुष्ट हो जा रहे है वही कई लोग ऐसे भी है जिन्हें आरटी-पीसीआर टेस्ट ज्यादा भा रहा है . मेरी सरकार से गुजारिश है की ऐसे शिविर का आयोजन व्यापक स्तर पर किया जाए जिससे हम बिहारवासी और मजबूती से कोरोना को हरा सके . इस स्थान पर शिविर आयोजन करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के तमाम अधिकारियों एवं सहयोगियों की आभारी हूँ . अगर ऐसे आयोजन के लिए दायित्व मिलता है तो मै और मेरी पूरी टीम बिहार को कोरोना मुक्त बनाने में अपनी पूरी शक्ति लगा देंगे .
इस कोबिड टेस्टिंग शिविर को आनंद मिश्रा , संजीव कुमार सिंह , सतीश कुमार सहित कई स्वयंसेवियों ने अपनी अथक परिश्रम से सफल बना रहे है .